GST has transformed economy, says PM Narendra Modi

 Narendra Modi
जीएसटी रोलआउट के लगभग एक महीने बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि उसने अर्थव्यवस्था को बदल दिया है और सहकारी संघ के एक उदाहरण का प्रतीक है ...

उन्होंने कहा कि एक विशाल देश में इस तरह के विशाल उपाय की smooth transition"  करोड़ों लोगों को शामिल करना ऐतिहासिक है और यह दुनिया के लिए एक केस स्टडी हो सकता है ...

प्रधान मंत्री ने कहा कि जीएसटी (माल और सेवा कर) में आने के दौरान सरकार की प्राथमिकता यह रही है कि इस पर कोई बोझ नहीं होना चाहिए ...

अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में मोदी ने विभिन्न अन्य मुद्दों जैसे देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ की स्थिति और ... के बारे में भी बात की थी।

30 मिनट के प्रसारण में भी उत्सव के दौरान देश के गरीब लोगों द्वारा बनाई गई पर्यावरण अनुकूल वस्तुओं का उपयोग करने की आवश्यकता पर जोर दिया और हाल ही में विश्व कप में भारतीय महिला क्रिकेट टीम द्वारा प्रदर्शन का स्वागत किया ......
GST Helpline App


1 जुलाई को शुरू किए गए जीएसटी का जिक्र करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा, "एक राष्ट्र, एक कर - कितना बड़ा सपना पूरा हो गया है।" ......


जीएसटी को सिर्फ एक कर सुधार से ज्यादा बताते हुए, उन्होंने कहा कि यह एक नई संस्कृति में प्रयोग करता है .......

"जीएसटी लागू होने के बाद से यह लगभग एक महीने रहा है और मुझे संतुष्ट और खुशहाल लग रहा है जब कोई मुझे यह बताने के लिए कहता है कि गरीबों द्वारा जरूरी सामानों की कीमतों में कमी कैसे हुई," मोदी ने कहा।

"जीएसटी ने अर्थव्यवस्था को बदल दिया है," मोदी ने कहा

"जीएसटी, जिसे मैं 'अच्छा और सरल कर' कहता हूं, ने वास्तव में हमारी अर्थव्यवस्था पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव डाला है और इस तरह के थोड़े समय में," उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा कि जिस गति पर चिकनी संक्रमण, प्रवास और नए पंजीकरण हो चुके हैं, वह देश में एक नए आत्मविश्वास की ओर बढ़ गया है।

जीएसटी रोलआउट का वर्णन सहकारी संघवाद का एक उदाहरण है, प्रधान मंत्री ने कहा कि सभी राज्य इस में सहयोगी हैं और उनकी जिम्मेदारी भी है। उन्होंने कहा, "सभी निर्णयों को केंद्र और राज्यों द्वारा सर्वसम्मति से लिया गया था।"

मोदी ने कहा कि भारत के सामूहिक प्रयास की सफलता का एक उदाहरण है और एक "ऐतिहासिक उपलब्धि" है।

उन्होंने कहा कि यह केवल कर सुधार ही नहीं बल्कि "एक ऐसा उपाय है जो ईमानदारी की नई संस्कृति को शक्ति देता है। एक तरह से यह सांस्कृतिक सुधार के लिए अभियान है।"

प्रधान मंत्री ने कहा कि व्यायाम की भांति अपने आप में एक उदाहरण है और निश्चित रूप से दुनिया का अध्ययन करेगी।

मोदी ने कहा कि पूर्वोत्तर, पहाड़ों से दूर और जंगलों में रहने वाले लोगों ने पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया है कि शुरू में भय था, लेकिन जैसे ही उन्होंने जीएसटी को समझना शुरू कर दिया, यह आसान हो गया और व्यापार आसान हो गया।

"और सबसे बड़ी बात ये है कि व्यापारियों के ग्राहकों का विश्वास बढ़ना शुरू हो गया है," प्रधान मंत्री ने कहा।
"मैं देख रहा हूं कि जीएसटी ने परिवहन और रसद क्षेत्र पर कैसे असर डाला है, कैसे ट्रकों के आंदोलन में वृद्धि हुई है, कैसे उनकी यात्रा का समय कम हो गया है, कैसे राजमार्ग अव्यवस्था मुक्त हो गए हैं?

No comments

Powered by Blogger.