GST May Raise Price of Flats Nearing Completion

Flats rate increase after GST
यदि आप अपने घर के लिए किश्तों में बिल्डर को भुगतान कर रहे हैं तो आप 30 जुलाई तक किश्तों पर 4.5% सेवा कर के बजाय 1 जुलाई से भुगतान के कारण भुगतान पर 12% जीएसएस भुगतान कर सकते हैं।

इसी तरह, यदि आप 1 जुलाई को एक परियोजना के पूरा होने या पूरा होने के बाद एक घर खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको संपूर्ण राशि पर 12% की दर से कर का भुगतान करना होगा।


जीएसटी लागू  होने के बाद फ्लैट्स (Flats ) की कीमते बढ़ सकती है देखे:


बिल्डर्स का दावा है कि टैक्स के बाद जीएसटी में 7.5% की वृद्धि (12% - 4.5%) है क्योंकि वे 1 जुलाई से पहले खरीदे गए इनपुट पर करों के लिए किसी भी क्रेडिट का दावा नहीं कर पाएंगे।

परियोजनाओं जो पूरा या पूर्ण होने के करीब हैं, अधिकांश खरीदार कीमत का 90 से 95% का भुगतान करते हैं, चाहे वे एक निर्माण से जुड़े या डाउन पेमेंट प्लान पर हों। ऐसे मामलों में उच्च कर का बोझ शेष 5 से 10% राशि पर होगा। 1 जुलाई के बाद, बिल्डर द्वारा जारी किए गए कोई चालान 12% जीएसटी को आकर्षित करेगा।


कई डेवलपर्स ने खरीदारों से पहले ही पत्र जारी कर दिया है कि उन्हें शेष राशि पर अधिक कर देने के लिए तैयार रहें।

]मान लीजिए, एक खरीदार ने इस साल की शुरुआत में 1 करोड़ रुपये के फ्लैट खरीदे हैं और 4.5 लाख सर्विस टैक्स के साथ अब तक 20 लाख रुपये का भुगतान किया है।

शेष 80 लाख रुपये में, 12% जीएसटी को भुगतान करना होगा, क्योंकि निर्माण की प्रगति होती है। टैक्स देयता 3.6 लाख रुपये से बढ़कर पूर्व जीएसटी के तहत 80 लाख रुपये के 4.5 फीसदी से बढ़कर 9.6 लाख रुपये (12 फीसदी) हो जाएगी। 

No comments

Powered by Blogger.